Monday 19 October 2015

ebola virus india


इबोला वायरस रोग के बारे में
पहले से Ebola रक्तस्रावी बुखार के रूप में जाना जाता है इबोला, Ebola वायरस उपभेदों में से एक के साथ संक्रमण की वजह से एक दुर्लभ और घातक बीमारी है। इबोला मानव और nonhuman प्राइमेट (बंदरों, गोरिल्ला और चिम्पांजी) में बीमारी का कारण बन सकता है।
ebola virus

इबोला परिवार Filoviridae, जीनस Ebolavirus की एक वायरस से संक्रमण के कारण होता है। मनुष्यों में रोग पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, जिनमें से चार से पांच की पहचान Ebola वायरस प्रजातियां मौजूद हैं: Ebola वायरस (ज़ैरे ebolavirus); सूडान वायरस (सूडान ebolavirus); ताई वन वायरस (ताई वन ebolavirus, पूर्व कोटे डी आइवर ebolavirus); और Bundibugyo वायरस (Bundibugyo ebolavirus)। पांचवां, रेस्टन वायरस (रेस्टन ebolavirus) नहीं, बल्कि मानव में, nonhuman primates में रोग का कारण है।
इबोला वायरस कई अफ्रीकी देशों में पाए जाते हैं। इबोला पहले अब कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य है क्या में Ebola नदी के पास 1976 में पता चला था। तब से, प्रकोपों अफ्रीका में कहीं-कहीं दिखाई दिया है।

Ebola वायरस के प्राकृतिक जलाशय मेजबान अनजान बनी हुई है। हालांकि, सबूत और इसी तरह के वायरस की प्रकृति के आधार पर, शोधकर्ताओं ने वायरस पशु जनित है कि विश्वास करते हैं और चमगादड़ सबसे अधिक संभावना जलाशय हैं। पाँच वायरस स्ट्रेन के चार अफ्रीका के लिए एक जानवर मेजबान मूल में पाए जाते हैं।

लोगों के साथ (उदाहरण के लिए, आंख, नाक, मुंह या, टूट त्वचा या में श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से) सीधे संपर्क के माध्यम इबोला मिल

    साथ बीमार है या इबोला से मृत्यु हो गई है, जो एक व्यक्ति की (, लार, पसीना, मल, उल्टी, स्तन के दूध, और वीर्य सहित, लेकिन मूत्र तक सीमित नहीं) रक्त या शरीर के तरल पदार्थ,
    इबोला से मृत्यु हो गई है, जो इबोला या एक व्यक्ति के शरीर के साथ बीमार है, जो एक व्यक्ति से शरीर के तरल पदार्थ के साथ दूषित कर दिया है कि (सुई और सीरिंज की तरह) वस्तुओं,
    संक्रमित फल चमगादड़ या प्राइमेट (वानर और बंदरों), और
    संभवतः इबोला से बरामद किया है, जो एक आदमी से वीर्य के साथ संपर्क में आने से (उदाहरण के लिए, मौखिक, योनि या गुदा सेक्स होने से)
ebola virus

इबोला एक इबोला रोगी के रक्त या मूत्र, लार, और पसीने की तरह अन्य शारीरिक तरल पदार्थ के साथ सीधे संपर्क में आने से फैलता है। वायरस के सर्वोच्च एकाग्रता रक्त, उल्टी और दस्त में माना जाता है। फोटो: रायटर्स
इबोला एक इबोला रोगी के रक्त या मूत्र, लार, और पसीने की तरह अन्य शारीरिक तरल पदार्थ के साथ सीधे संपर्क में आने से फैलता है। वायरस के सर्वोच्च एकाग्रता रक्त, उल्टी और दस्त में माना जाता है। फोटो: रायटर्स

लंदन: एक घातक इबोला पश्चिम अफ्रीका में जारी है जैसे लक्षणों के साथ उन लोगों को प्रोत्साहित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के लिए है, जबकि स्वास्थ्य अधिकारियों, वायरस फैलता है के बारे में कैसे डर को शांत करने के लिए काम कर रहे हैं। आमतौर पर, रोग के फैलने नहीं पश्चिम अफ्रीका में महाद्वीप के अन्य भागों में किया गया है।


इबोला कैसे फैलता है?

ebola spreading in india

एक इबोला रोगी के रक्त या मूत्र, लार, और पसीने की तरह अन्य शारीरिक तरल पदार्थ के साथ सीधे संपर्क करके। वायरस के सर्वोच्च एकाग्रता रक्त, उल्टी और दस्त में माना जाता है।
सबसे कमजोर लोगों को बीमार के लिए परवाह है, जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और परिवार के सदस्यों या दूसरों रहे हैं। दूषित सीरिंज की तरह चीजों से निपटने के लिए विशेष रूप से, क्योंकि जब इस रोग के घातक प्रकृति के कारण, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सुरक्षात्मक गियर पहनना चाहिए। इस तरह के उपकरणों अफ्रीका में सामान्य रूप से उपलब्ध नहीं है, और रोग हमेशा जल्दी से मान्यता प्राप्त नहीं है। लक्षण मलेरिया और हैजा जैसे अन्य रोगों के समान हैं।

किसी भी संरक्षण के बिना गंदे कपड़े या चादरें से निपटने, और फिर उनकी नाक, मुंह या आंखों को छूने से संक्रमित हो सकते हैं। इबोला चमगादड़, चिम्पांजी और हिरण जैसे जानवरों घृणा का अनुभव कर सकते हैं, के रूप में लोगों को भी संक्रमित Bushmeat खाने से बीमारी पकड़ कर सकते हैं। वैज्ञानिक फल चमगादड़ वायरस का स्रोत हो सकता है, लेकिन निश्चित नहीं हैं।

इबोला फ्लू या तपेदिक की तरह हवा में फैल सकता है?


छींकने या खांसने से इबोला हवा में फैल सकता है कोई सबूत नहीं है। "हवाई संचरण के लिए एक भूमिका नहीं थी, तो हम अब तक एक बहुत अधिक मामलों और मौतों देख रही होगी," बेन न्यूमैन, पढ़ना के ब्रिटेन के विश्वविद्यालय में एक virologist कहा।

यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के कोलंबिया विश्वविद्यालय के डाकिया स्कूल की, स्टीफन मोर्स के अनुसार, शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से फैल रहा है, क्योंकि इबोला एड्स वायरस के लिए इसी तरह कुछ मायनों में है। वे बुखार, उल्टी और दस्त शामिल हैं जो लक्षण, दिखाने के लिए केवल जब एचआईवी से संक्रमित लोगों के विपरीत, Ebola वायरस के साथ उन लोगों संक्रामक माना जाता है।

इबोला के प्रसार को रोका जा सकता है?


हां, किसी को भी, परीक्षण किया जाता है, जबकि लक्षणों के साथ किसी को भी अलग-थलग करने के लिए उन्हें चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हुए सावधानियों ले रही है और नीचे ट्रैकिंग से वे बीमार हो गया जब साथ निकट संपर्क में थे। एक इबोला रोगी के साथ सीधे संपर्क किया है जो लोग तीन सप्ताह की बीमारी के लिए ऊष्मायन अवधि के लिए दिन में दो बार उनके तापमान लेने की सलाह दी जाती है। वे लक्षण दिखाने के लिए, वे तो अलग-थलग और परीक्षण किया जाना चाहिए।

इबोला पहले लगभग 40 साल पहले दिखाई दिया। पिछले इबोला प्रकोपों में, कई मामलों लोगों को अपने प्रियजनों को दफन शरीर की रस्म सफाई से जुड़े और शरीर चुंबन से जोड़ा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) केवल प्रशिक्षित कर्मियों Ebolavictims के शव को संभालने की सिफारिश की।

"हम इबोला को रोकने के लिए कैसे पता है," ग्रेगरी Hartl, एक डब्ल्यूएचओ प्रवक्ता ने कहा। "हम पुराने जमाने तरीकों का उपयोग कर अतीत में सभी पिछले प्रकोप को बंद कर दिया है।"

"हमने देखा है से, हम अतीत में क्या किया है का उपयोग कर पश्चिम अफ्रीका में फैलने बंद नहीं कर सकते लगता है कि वहाँ किसी भी कारण नहीं है

No comments:

Post a Comment